Anemia: खून की कमी के कारण शरीर हो रहा कमजोर? तो चीनी की जगह इस मीठी चीज का करें सेवन
Advertisement
trendingNow12348398

Anemia: खून की कमी के कारण शरीर हो रहा कमजोर? तो चीनी की जगह इस मीठी चीज का करें सेवन

Jaggery For Anemia: हमने अक्सर देखा होगा कि घर के बुजुर्ग रात में खाने के बाद चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह देते हैं, आखिर इसके पीछे की वजह क्या है. 

Anemia: खून की कमी के कारण शरीर हो रहा कमजोर? तो चीनी की जगह इस मीठी चीज का करें सेवन

How To Get Rid Of Anemia: शरीर में खून की कमी हो जाए तो डेली लाइफ के आसान काम करने में भी दिक्कतें आने लगती है, इसे मेडिकल की भाषा में एनीमिया (Anemia). इस स्थिति में शरीर में उतनी मात्रा में खून नहीं बन पाता जितनी जरूरत हमारे शरीर को होती है. ऐसे में आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं, जो खाने में चीनी की तरह मीठा होता है, लेकिन इस ज्यादा हेल्दी फूड माना जाता है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप गुड़ को रात के वक्त डेली डाइट के तौर पर खाएंगे तो सेहत को कमाल के फायदे होंगे. आइए जानते हैं कि गुड़ हमारे शरीर के लिए क्यों अच्छा है.

रात में गुड़ खाने के फायदे

1. खून की कमी को करे दूर

अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो ऐसे में वो शख्स एनीमिया यानी खून की कमी का शिकार होने लगता है. चूंकि गुड़ (Jaggery) में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, तो इस न्यूट्रिएंट के कारण शरीर में रक्त अच्छे से बनने लगता है.

2. वजन घटाने में मददगार

अगर आप चीनी का रोज सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ना तय है, इसलिए मीठी चीजों में आपके लिए गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन है, क्योंकि इसमें चीनी के मुकाबले कम कैलोरी पाई जाती है इसलिए गुड़ को जरूर खाएं.
 

fallback

3. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

जिन लोगों को पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है वो रात में खाने के बाद गुड़ जरूर खाएं, ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है. इस मीठी चीज में फाइबर जैसा पोषक तत्व पाया जाता है दो डाइजेशन को दुरुस्त रखने का काम करता है. इसे रेगुलर खाने से कब्ज और गैस की परेशानी छूमंतर हो जाएगी.

4. पिंपल्स से दिलाए निजात

टीन एक ग्रुप से लेकर युवा वर्ग, सभी लोग चेहरे पर पिंपल्स से परेशान रहते हैं, क्योंकि इससे फेस की ब्यूटी पर बुरा अशर पड़ता है. अगर आप गुड़ का नियमित तौर से सेवन करेंगे तो मुंहासे से आजादी मिल जाएगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news